वार्षिक परीक्षा बाड़मेर के समाजोपयोगी योजनाएं

Press Report

समाचार स्रोतों की सूची लगातार अद्यतन

Share on Facebook Share on Twitter Share on Google+

Ads

समाजोपयोगी उत्पादक पुस्तकें प्राप्त, वितरण शुरु

३१ जनवरी २०१७ ००:०५:३३ bhaskar

जैसलमेर | कक्षा9 एवं 11 में संचालित समाजोपयोगी उत्पादक योजनाएं पुस्तकें जिले के निशुल्क पाठ्यपुस्तक वितरण केंद्र अमर शहीद सागरमल गोपा राउमावि जैसलमेर में प्राप्त हो चुकी है। संस्था प्रधान नवलकिशोर गोयल ने बताया कि पुस्तकों का वितरण 30 जनवरी से शुरू हो गया है। जिले के सभी राजकीय विद्यालयों के संस्था प्रधान अपने वाहक भेजकर पुस्तकें प्राप्त कर सकते है।

Vice null Time३१ जनवरी २०१७ ००:०५:३३


Ads

समाजोपयोगी शिविर में दी जानकारी

१३ जनवरी २०१७ २३:०८:२८ bhaskar

ब्यावर| बालमंदिर नर्सरी एवं उच्च माध्यमिक स्कूल में समाजोपयोगी उत्पादक शिविर के तहत गायन एवं नृत्य प्रतियोगिता हुई। निर्णायक अंग्रेजी माध्यम में मोनिका धूत, नम्रता झंवर और अंशु काबरा रही तथाा हिंदी माध्यम में अंजलि शर्मा, सरिता सोमाणी, शिल्पा भूतड़ा, निधि झंवर, स्वाति राठी, मुकेश, राजेंद्र बाडमेरा रहे। अध्यक्ष गिरिराज झंवर, बालकृष्ण बल्दुआ ने सांस्कृतिक एवं रचनात्मक कार्यक्रम में शिरकत करते हुए उत्साह वर्धन किया। रंगोली में कक्षा 10वीं गरिमा एंड ग्रुप पहले, 9वीं प्रेक्षा एंड ग्रुप दूसरे, मेहंदी प्रतियोगिता में 9वीं की मनीषा खटनानी, फ्लावर पोट डेकोरेशन में नवनीत कौर, गिफ्ट पैकिंग में प्राची चौहान, पेपर क्यूलिंग में योगिता व्यास, स्टेच्यू मेकिंग में चेतना प्रथम रही।

Vice null Time१३ जनवरी २०१७ २३:०८:२८


समाजोपयोगी योजनाएं विषय के प्रश्न पत्रों का वितरण आज

२० दिसंबर २०१६ ०२:४०:३६ bhaskar

जालोर | जिलासमाज परीक्षा योजना माध्यमिक दिनेश्वर पुरोहित ने बताया कि कक्षा 9 11वीं के समजोपयोगी योजनाएं विषय के प्रश्न पत्रों का वितरण मंगलवार सुबह 10 बजे से संबंधित नोडल प्रधानाचार्य के माध्यम से किया जाएगा। उन्होंने बताया कि इस परीक्षा का आयोजन सभी स्कूलों में 23 दिसंबर को प्रथम पारी में सुबह 9.30 से दोपहर 12.45 बजे तक होगा।

Vice null Time२० दिसंबर २०१६ ०२:४०:३६


बिना पढ़े देनी होगी ‘समाजोपयोगी योजनाएं’ विषय की परीक्षा

२६ नवंबर २०१६ २२:२६:३९ bhaskar

बीकानेर | चालूशिक्षा सत्र में 9वीं और 11वीं के स्टूडेंट्स के लिए राजस्थान अध्ययन की पुस्तक की जगह समाजोपयोगी योजनाएं पुस्तक लगाई गई है। अगले माह से शुरू होने वाली अर्द्धवार्षिक परीक्षा में इस नई पुस्तक के आधार पर ही पेपर आएगा। जबकि स्कूलों में अभी तक समाजोपयोगी योजनाएं विषय की पुस्तक नहीं पहुंची है। छात्र-छात्राओं को राजस्थान अध्ययन विषय की पुस्तक ही पढ़ाई जा रही है। वहीं जिला समान परीक्षा योजना के तहत 9वीं और 11वीं की अर्द्धवार्षिक परीक्षा में नई किताब के मुताबिक ही पेपर तैयार किए गए है। ऐसे में बच्चों को बिना पढ़े ही इस विषय की परीक्षा देनी होगी। बीच सत्र में पाठ्यक्रम में बदलाव को शिक्षक नेताओं ने अनुचित ठहराया है। राजस्थान प्राथमिक एवं माध्यमिक शिक्षक संघ के महामंत्री महेंद्र पांडे ने बताया कि बीच सत्र में पाठ्यक्रम में बदलाव करना छात्रहित में नहीं है और इससे किसी राजनीतिक उद्देश्य की भी पूर्ति नहीं होती। उधर, पाठ्यक्रम पुस्तक मंडल के मैनेजर गौरीशंकर तिवारी ने बताया कि समाजोपयोगी योजनाएं विषय की पुस्तकें तैयार है। एक-दो दिन में मुख्यालय...

Vice null Time२६ नवंबर २०१६ २२:२६:३९


कक्षा 9 में समाजोपयोगी शिक्षा का पर्चा होगा

१७ नवंबर २०१६ २१:४७:५२ bhaskar

अलवर| जिलासमान परीक्षा में कक्षा नवीं में राजस्थान अध्ययन के स्थान पर समाजोपयोगी योजना का प्रश्नपत्र योजना के माध्यम से होगा। संयोजक सीपी जायसवाल ने बताया कि अर्द्धवार्षिक परीक्षाएं 10 दिसंबर से प्रारंभ होंगी। उन्होंने बताया कि परीक्षा कार्यक्रम तैयार किया जा रहा है।

Vice null Time१७ नवंबर २०१६ २१:४७:५२


अर्द्ध वार्षिक परीक्षाएं 10 दिसंबर से

१७ नवंबर २०१६ ००:४०:१९ bhaskar

करौली | माध्यमिकशिक्षा के जिला शिक्षा अधिकारी शाहिद मोहम्मद खान ने बताया कि मावि उमावि में आयोजित अर्द्ध वार्षिक परीक्षाएं 10 दिसम्बर से 23 दिसम्बर तक आयोजित की जाएंगी। खान ने बताया कि कक्षा 9 में राजस्थान विषय को हटाकर समाजोपयोगी योजनाएं विषय जोड़ा गया है। प्रश्न पत्र भी इसी आधार पर आयगा। इसी प्रकार कक्षा 10 से 12वीं में राजस्थान अध्ययन विषय के साथ समाजोपयोगी योजनाएं विषय जोडा गया है। कक्षा 9 से 12 तक समाजोपयोगी योजनाएं पाठयक्रम पाठ्यपुस्तक माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान अजमेर की वेबसाइट पर उपलब्ध है। जहां से डाउनलोड कर विद्यालय स्तर पर अध्ययन की व्यवस्था करें।

Vice null Time१७ नवंबर २०१६ ००:४०:१९


समान परीक्षा योजना- संस्कृत शिक्षा विभाग की वार्षिक परीक्षाएं 11 से

०६ अप्रैल २०१६ ०४:३६:४५ bhaskar

अजमेर | समानपरीक्षा योजना के तहत संस्कृत शिक्षा विभाग की कक्षा 1 से 7 और 9 11 तक की वार्षिक परीक्षाएं 11 अप्रैल से शुरू होंगी। कक्षा 1 से 7 तक की 20 अप्रैल तक एकल पारी में सुबह 8:30 से 10:30 11 बजे तक तथा कक्षा 9 से 11 तक की 25 अप्रैल तक एकल पारी में सुबह 8:30 से 11:45 बजे तक होगी।

Vice null Time०६ अप्रैल २०१६ ०४:३६:४५


समान परीक्षा योजना - संस्कृत शिक्षा विभाग की वार्षिक परीक्षाएं 11 से

०५ अप्रैल २०१६ ००:२८:१८ bhaskar

जोधपुर| समानपरीक्षा योजना के तहत संस्कृत शिक्षा विभाग की कक्षा 1 से 7 और 9 11 तक की वार्षिक परीक्षाएं 11 अप्रैल से शुरू होगी। कक्षा 1 से 7 तक की 20 अप्रैल तक एकल पारी में प्रातः 8:30 से 10:30 11 बजे तक तथा कक्षा 9 से 11 तक की 25 अप्रैल तक एकल पारी में प्रातः 8:30 से 11:45 बजे तक होगी।

Vice null Time०५ अप्रैल २०१६ ००:२८:१८


जिला समान परीक्षा योजना की वार्षिक परीक्षाएं 13 से 27 अप्रैल तक

२१ मार्च २०१६ २३:१०:४६ bhaskar

जोधपुर| जिलासमान परीक्षा योजना (माध्यमिक) की वार्षिक परीक्षाएं 13 से 27 अप्रैल तक आयोजित की जाएंगी। जिला समान परीक्षा योजना के सचिव राजकीय नवीन उच्च माध्यमिक विद्यालय के प्रधानाचार्य शंकरसिंह चांपावत ने बताया कि परीक्षा दो पारियों में होगी। प्रथम पारी का समय सुबह 8 से 11:15 बजे तक और द्वितीय पारी का समय दोपहर 11: 45 से 3 बजे तक रहेगा। इस परीक्षा में 9वीं और 11वीं कक्षा के प्रश्न पत्रों का वितरण 11 अप्रैल को सुबह साढ़े नौ बजे से निर्धारित वितरण केंद्रों पर किया जाएगा। बाप, फलौदी, लोहावट, देचू, शेरगढ़, शेखाला, बावड़ी, भोपालगढ़, बिलाड़ा, ओसियां, तिंवरी, बापिणी पंचायत समिति में संबंधित राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में वितरण केंद्र होंगे। लूणी पंचायत समिति के लिए राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय बोरानाडा और मंडोर पंचायत समिति जोधपुर शहर के लिए राजकीय माध्यमिक विद्यालय पुलिस लाइन में प्रश्न पत्र वितरण केंद्र बनाए गए हैं। पीपाड़ शहर और बालेसर पंचायत समिति में राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय वितरण केंद्र होंगे।

Vice null Time२१ मार्च २०१६ २३:१०:४६


जिले की स्कूलों मेंं वार्षिक परीक्षा तेरह अप्रेल से

२१ मार्च २०१६ ११:५९:०९ bhaskar

जोधपुर। जिला समान परीक्षा योजना (माध्यमिक) के तहत 13 से 27 अप्रेल तक वार्षिक परीक्षाएं आयोजित की जाएगी। इस परीक्षा में नवीं एवं ग्यारहवीं कक्षा के प्रश्न पत्रों का वितरण 11 अप्रेल को प्रातः साढ़े नौ बजे से निर्धारित वितरण केन्द्रों पर किया जाएगा। राजकीय नवीन उच्च माध्यमिक विद्यालय के प्रधानाचार्य एवं जिला समान परीक्षा योजना के सचिव शंकरसिंह चांपावत ने बताया कि वार्षिक परीक्षा 2016 के निर्धारित समय विभाग चक्र के अनुसार परीक्षाएं दो पारियों में होगी। प्रथम पारी का समय प्रातः आठ से सवा ग्यारह बजे तक तथा द्वितीय पारी दोपहर पौने बारह बजे से तीन बजे तक रहेगा। उन्होंने बताया कि नवीं एवं ग्यारहवीं कक्षा के प्रश्न पत्रों के वितरण के लिए विभिन्न केन्द्र बनाए गए है। बाप, फलौदी, लोहावट, देचू, शेरगढ़, सेखाला, बावड़ी, भोपालगढ़, बिलाड़ा, ओसियां, तिंवरी, बापिणी पंचायत समिति में संबंधित राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में वितरण केन्द्र होंगे। लूणी पंचायत समिति के लिए राजकीय उच्च माध्यमिक विद्य़ालय बोरानाडा, मण्डोर पंचायत समिति व जोधपुर शहर के लिए राजकीय माध्यमिक...

Vice null Time२१ मार्च २०१६ ११:५९:०९