जबार भाई मटका

Press Report

समाचार स्रोतों की सूची लगातार अद्यतन

Share on Facebook Share on Twitter Share on Google+

Ads

पुलिस जहां, मटका वहां

१५ अक्‍तूबर २०१६ २३:५९:२७ bhaskar

पवन कुमार/सरफराज कुरैशी }रांची राजधानी में अब मटका जुआ पुलिस के संरक्षण में ही खेला जा रहा है। लोगों की शिकायतों के बाद डीबी स्टार ने शनिवार को कई स्थानों का जायजा लिया। तब पाया कि अरगोड़ा चौक पर पुलिस चौकी के ठीक पीछे ही मटका खेलाया जा रहा है। मजेदार यह है कि यहां पर मात्र 5 कदम की दूरी पर पुलिस के जवान भी खड़े थे। इसके बाद भी दो ऑटो में बैठे मटका संचालक बेखौफ मटका संचालन कर रहे थे। इनके हाथ में मटका की पर्ची, कैलकुलेटर और अन्य सामान भी था। डीबी स्टार को स्थानीय लोगों ने फोन पर शिकायत की थी। कहा कि पुलिस को सूचना देने के बाद भी कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है। इसके बाद डीबी स्टार टीम ने मौके पर पहुंचकर स्थिति को देखा। अरगोड़ापर 50 से लेकर 500 रु. लेकर रहे थे लोग अरगोड़ाचौक पर करीब एक घंटे के दौरान कई लोग पहुंचे। इनके हाथों में 50 से 500 रुपए का नोट थे। मटका संचालक इनसे पैसे लेकर नंबर जारी कर रहे थे। सबकुछ बिना किसी डर के संचालित हो रहा था। रांचीमें 19 मटका किंग फिर से रंग में गए हैं एकसाल पूर्व रांची पुलिस ने मटका संचालकों के खिलाफ जबर्दस्त कार्रवाई करते हुए 27 लोगों...

Vice null Time१५ अक्‍तूबर २०१६ २३:५९:२७


Ads

गर्भगृह में आज से हटेगी एकादश मटकियां

२० जून २०१६ ०२:०७:२७ bhaskar

गर्भगृह में आज से हटेगी एकादश मटकियां उज्जैन | मौसम के परिवर्तन के साथ ही महाकाल मंदिर में भी जलधारा को लेकर परिवर्तन होगा। वैशाख मास की प्रतिपदा की ज्येष्ठ मास की पूर्णिमा तक एकादश मटकियों से महाकाल को सतत जलधारा प्रवाहित की जाती है। ज्येष्ठ की मास की पूर्णिमा पर सोमवार से यह मटकियां हटा ली जाएंगी।

Vice null Time२० जून २०१६ ०२:०७:२७


एेलनाबाद का बच्चा मटका चौक पर मिला, बाल संप्रेषण गृह भेजा

१४ जून २०१६ २३:२७:४३ bhaskar

श्रीगंगानगर| तपोवनचाइल्ड लाइन को सोमवार रात को एक बच्चा मटका चौक के पास लावारिस हालत में मिला। सूचना मिलते ही टीम बच्चे को अपने कार्यालय ले आई और पूछताछ की। लगभग दस वर्षीय इस बच्चे ने अपना नाम आकाश, माता पिता का नाम संतोष देवी जगरूप नाथ होना बताया। बच्चे ने बताया कि वह हरियाणा के जिला सिरसा तहसील ऐलनाबाद के गांव रूपनगर का रहने वाला है। टीम को बच्चे के पास एक पर्स मिला, जिसमें दस रुपए का नोट और जोगियों के कानों में पहनने वाले कुंडल थे। बच्चे ने बताया कि उसके पिता जोगी हैं। वह अपने पिता के साथ शहर-शहर घूमता था और सोमवार सुबह वह अपने पिता और भाई लखन के साथ हनुमानगढ़ से श्रीगंगानगर ट्रेन पर आया था। तभी वहां वह सो गया और उसके पिता और भाई उसे छोड़कर चले गए। काफी देर तक वहां इंतजार करने पर जब वह नहीं आए तो बच्चा रेलवे स्टेशन से बाहर गया और पैदल ही मटका चौक पहुंच गया। बच्चे को चाइल्ड लाइन ने उचित देखभाल के लिए बाल कल्याण समिति के आदेश पर राजकीय किशोर एवं संप्रेषण गृह में आश्रय के लिये भेज दिया है।

Vice null Time१४ जून २०१६ २३:२७:४३


मटका ले लो...

०८ मई २०१६ २३:४३:४५ bhaskar

रायगढ़ | शहर का तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के आसपास है। ऐसे में ठंडे पानी की डिमांड बढ़ गई है। फ्रीज और वाटरकूलर के जमाने में मटके की पूछपरख कम नहीं हुई है। ऐसे में चक्रधरनगर चौक पर मटकी की खरीदारी के लिए दिनभर पूछ-परख होती रही।

Vice null Time०८ मई २०१६ २३:४३:४५


प्यास बुझाने आई गुजरात की मटकियां

१४ अप्रैल २०१६ १२:२२:४२ bhaskar

राजसमंद . पिछले कुछ दिनों से तापमान में उतार-चढ़ाव रहा है। इससे देशी फ्रिज मटकियों की मांग भी काफी बढ़ गई। वहीं गुजराती मटकियों की डिमांड भी इस बार ज्यादा है। शहर के रेलवे स्टेशन रोड पर गुजराती मटकी बनाई जा रही है। यह मटकियां गुजरात के कुशल कारीगर बना रहे है। गुजराती मटकियाें का लगा ढेर।

Vice null Time१४ अप्रैल २०१६ १२:२२:४२


मटकी लोकनृत्य प्रशिक्षण शिविर

०९ फ़रवरी २०१६ ००:३१:२८ bhaskar

मटकी लोकनृत्य प्रशिक्षण शिविर उज्जैन | मालवा लोक कला केंद्र की ओर से मटकी लोक कला कार्यशाला आयोजित की जा रही है। इसमें सेवाभारती संस्थान की बालिकाओं को हीरामणि वर्मा और उषा बागोदिया लोकनृत्य मटकी और मालवी गीत का प्रशिक्षण दे रही हैं। सचिव कृष्णा वर्मा ने बताया मटकी लोकनृत्य कार्यशाला का उद्देश्य बालिकाओं को संस्कृति से अवगत कराने के साथ ही शरीर को स्वस्थ रखने की कला सिखाना है। सम्मान समारोह : उज्जैन | हुकमचंद कछवाय मेमोरियल ट्रस्ट के तत्वावधान में मंगलवार सुबह 11 बजे ग्राम नजरपुर के मां भवानी माता मंदिर में सम्मान समारोह होगा।

Vice null Time०९ फ़रवरी २०१६ ००:३१:२८


मटके का इतिहास बना हुआ है रहस्य

०३ दिसंबर २०१५ ००:५२:१५ Jagran Hindi News - bihar:bhagalpur

भागलपुर । मंगलवार को चंपानगर के सरस्वती शिशु मंदिर में भवन निर्माण के समय निकले मटकों का इतिहास अब त

Vice सभी समाचार Time०३ दिसंबर २०१५ ००:५२:१५


मटका फोड़ प्रतियोगिता

२१ नवंबर २०१५ २२:३२:१३ bhaskar

धौलपुर। सूचना एवं प्रसारण मंत्रलय भारत सरकार के क्षेत्रीय प्रचार कार्यालय सवाई माधोपुर एवं अलवर द्वारा धौलपुर जिले के सैपउ Žब्लॉक के कौलारी गांव में आयोजित किए जा रहे पांच दिवसीय वात्सल्य जागरूकता कार्यक्रम के तहत शनिवार को गांव के राउमा विधालय प्रांगण में छात्रओं के लिए मनोरंजन से भरपूर मटका फोड प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी सवाई रामनाथ मीना ने बताया कि प्रतियोगिता में विधालय की 20 छात्राओं ने भाग लिया। सभी छात्रओं ने अपनी आंखों के पट्टी बांध कर दूर रखे मटको को फोड़ने का प्रयास किया। लेकिन प्रतियोगिता के इस रोचक मुकाबले में तीन छात्राएं ही मटके पर सही निशाना लगा पाई। जिन्हे विभाग द्वारा पुरस्कार के लिए चयन किया गया। विधालय के अध्यापको ने कहा कि इस तरह की प्रतियोगिताएं विधार्थियों को मनांरंजन के साथ जन कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी देने का एक सश€क्त एवं प्रभावशाली तरीका हैं। विजेता रही टीम को मुख्य कार्यक्रम के दौरान पुरस्कार प्रदान कर सम्मानित किया जाएगा। धौलपुर. प्रतियोगिता में मटका फोड़ती बालिका।

Vice null Time२१ नवंबर २०१५ २२:३२:१३


इस बार भी गड़िया देवरा ने फोड़ी मटकी

०७ सितंबर २०१५ ०३:३६:४७ bhaskar

उदयपुर | जन्माष्टमीपर्व के उपलक्ष्य जगदीश मंदिर के चौक पर रविवार को हुई मटकी फोड़ प्रतियोगिता का खिताब लगातार दूसरी बार गड़िया देवरा नवयुवक मंडल ने जीता। मटकी 27.50 फीट ऊंचाई पर बांधी गई। एक-एक करके टीमें मटकी फाेड़ने का प्रयास करती रही। चारो ओर बड़ी संख्या में लोग जमा थे, वे प्रतिभागियों का उत्साह बढ़ा रहे थे। पहले चरण में मटकी को कोई भी टीम नहीं छू सकी। फिर मटकी को ढाई फीट नीचे उतारा गया। दूसरे और तीसरे चरण में भी सभी टीमें प्रयास में विफल रही। फिर डेढ़ फीट मटकी नीचे उतारी। हालांकि तीसरे प्रयास में ओम सांई नाथ जगदीश चौक टीम ने मटकी को छुआ, लेकिन मटकी नहीं फोड़ सके। चौथा चरण शुरू हुआ गड़िया देवरा के प्रतिभागियों ने जैसे ही मटकी को फाेड़ा तो पूरा पांडाल गूंजने लगा। भीड़ में तीन-चार लोगों के पर्स और मोबाइल चोरी होने की शिकायत पुलिस को की गई। इस पर पुलिस ने भीड़ में शामिल कुछ संदिग्ध को पकड़ा भी है।

Vice null Time०७ सितंबर २०१५ ०३:३६:४७


मटकी सजाओ में दिखाई प्रतिभा

०२ सितंबर २०१५ ०१:५१:५६ Jagran Hindi News - haryana:panipat

पानीपत : डीएवी पुलिस पब्लिक स्कूल में मंगलवार को मटकी सजाओ प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इसमें नर्स

Vice सभी समाचार Time०२ सितंबर २०१५ ०१:५१:५६