दस और ब्लड बैंक खोलेगी सरकार

Press Report

समाचार स्रोतों की सूची लगातार अद्यतन

Share on Facebook Share on Twitter Share on Google+

Ads

१३ फ़रवरी २०१८ १७:३७:०० Jagran Hindi News - west-bengal:kolkata

जागरण संवाददाता, कोलकाता : पश्चिम बंगाल सरकार 2018 मे राज्य मे दस और ब्लड बैक खोलने जा रह पर पूर्ण लेख दस और ब्लड बैंक खोलेगी सरकार

Vice सभी समाचार Time१३ फ़रवरी २०१८ १७:३७:००


Ads

इस साल दस हजार गैस एजेंसियां खोलेगी सरकार

2.5422676 २३ अप्रैल २०१६ १९:१६:४२ Jagran Hindi News - news:national

पीएम मोदी बलिया से उज्ज्वला योजना का शुभारंभ करने जा रहे हैं.. इससे पहले पेट्रोलियम मंत्री धरमेंद्र प्रधान ने बलिया से ही एक बड़ी घोषणा कर दी है।

Vice सभी समाचार Time२३ अप्रैल २०१६ १९:१६:४२


एमजी अस्पताल में निगेटिव रक्त की कमी ब्लड बैंक में क्षमता का दस फीसदी भी नहीं

2.3678548 १६ अप्रैल २०१६ ०१:०६:०८ bhaskar

नया ब्लड बैंक जल्द शुरू होगा, दी जा सकेंगी प्लेटलेट्स डेंगू, मलेरिया आदि बीमारी फैलने के दौरान जिला अस्पताल में प्लेटलेट्स, प्लाज्मा आदि की कमी खलती है। अब यह कमी दूर होने वाली है। राजस्थान स्टेट एड्स कंट्रोल सोसायटी की ओर से पचास लाख रुपए से जनाना आउटडोर के पास नया ब्लड बैंक बन रहा है जो इस महीने पूरा हो जाएगा। मापदंड के अनुसार 2200 वर्ग फीट से ज्यादा दायरे में ब्लड बैंक होना चाहिए लेकिन वर्तमान ब्लड बैंक छोटा है। 3500 वर्ग फीट में बन रहे नए परिसर में डोनर रूम, स्टाफ रूम, लेबोरेटरी के लिए पर्याप्त स्पेस है। इसमें दो तरह की सेंट्रीफ्यूज मशीनें कंपोनेंट मशीनें लगेंगी। इनसे डोनेट होने वाले ब्लड में से प्लेटलेट, प्लाज्मा, आरबीसी को अलग किया जा सकेगा। प्लेटलेट रोटेटर, लेमिना फ्लो आदि मशीनें भी लगाई जाएंगी। एमजी अस्पताल में नया ब्लड बैंक। इस साल में अब तक 1832 यूनिट डोनेशन साल2016 में अब तक 1832 यूनिट ब्लड डोनेशन हुए। एक महीने में डोनेशन नाममात्र का रह गया। गर्मियों में ब्लड डोनेशन कैंप अपेक्षाकृत कम होते हैं। तापमान ज्यादा रहने के कारण इस बार मार्च से ही ब्लड...

Vice null Time१६ अप्रैल २०१६ ०१:०६:०८


राहत - सरकारी ब्लड बैंक से बीपीएल कार्ड वाले मरीजों को मुफ्त मिलेगा ब्लड

1.9938283 १९ जनवरी २०१६ ००:३८:३७ bhaskar

रतलाम | प्रदेशभर के सरकारी ब्लड बैंकों में बीपीएल कार्डधारी मरीजों को ब्लड निशुल्क दिया जाएगा। इन मरीजों को अन्य मरीजों की तरह एक यूनिट ब्लड के लिए 1050 रुपए नहीं देने पड़ेंगे। यह निर्णय सोमवार को स्टेट ब्लड ट्रांसफ्यूजन काउंसिल की बैठक में लिया गया। काउंसिल डायरेक्टर डॉ. केके ठस्सू ने बताया कि नई व्यवस्था 20 जनवरी से लागू होगी।

Vice null Time१९ जनवरी २०१६ ००:३८:३७


सुविधा- सरकारी ब्लड बैंकों से बीपीएल मरीजों को मुफ्त मिलेगा ब्लड

1.741789 १८ जनवरी २०१६ २२:३८:४७ bhaskar

भोपाल | हमीदिया, जेपी, इंदिरा गांधी गैस राहत हॉस्पिटल की ब्लड बैंक समेत राज्य की ब्लड बैंकों में बीपीएल मरीजों को ब्लड निशुल्क दिया जाएगा। इन मरीजों को अन्य मरीजों की तरह एक यूनिट ब्लड के लिए 1050 रुपए नहीं देने पड़ेंगे। यह निर्णय सोमवार को स्टेट ब्लड ट्रांसफ्यूजन काउंसिल की बैठक में लिया गया। काउंसिल डायरेक्टर डॉ. केके ठस्सू ने बताया कि नई व्यवस्था 20 जनवरी से लागू होगी। इसके आदेश मंगलवार को जारी होंगे। उन्होंने बताया कि सरकारी ब्लड बैंकों को केमिकल व टेस्ट किट्स की खरीदी के लिए बजट राज्य सरकार देती है।

Vice null Time१८ जनवरी २०१६ २२:३८:४७


ब्लड बैंकों में मनमानी वसूली पर सरकारों को नोटिस

1.741789 ३१ जुलाई २०१५ १८:४३:३९ Jagran Hindi News - punjab:chandigarh

जागरण संवाददाता, चंडीगढ़ पंजाब में ब्लड बैंकों द्वारा प्रोसेसिंग फीस के नाम पर मनमानी वसूली के खिल

Vice सभी समाचार Time३१ जुलाई २०१५ १८:४३:३९


सरकारी ब्लड बैंक में आई ब्लड से प्लेटलेट्स अलग करने की एफेरेसिस मशीन

1.741789 ११ मई २०१५ ००:५१:१७ bhaskar

कोटा| एमबीएसस्थित सरकारी ब्लड बैंक में एफेरेसिस मशीन चुकी है। इससे ब्लड से प्लेटलेट अलग की जा सकती हैं। निजी ब्लड बैंक में इस पर 9 से 10 हजार रुपए खर्च होते हैं। सरकारी ब्लड बैंक में यह मशीन शुरू होने पर लगभग 6 हजार रुपए लगेंगे। बीपीएल, सीनियर सिटीजन, लावारिस के लिए यह निशुल्क होगा। ड्रग कंट्रोलर ऑफ इंडिया से लाइसेंस मिलने के साथ ही लगभग दो महीने में यह मशीन शुरू हो जाएगी। करीब 33 लाख रुपए लागत की यह मशीन शुरू होने से संभाग में गरीब रोगियों को बड़ी राहत मिलेगी। सरकारी क्षेत्र में पूरे संभाग में यह पहली मशीन है। मशीन के लिए ब्लड बैंक में अलग से कक्ष तैयार किया गया है। जहां एलसीडी, एयरकंडीशनर समेत तमाम व्यवस्थाएं भी जुटा ली गई है।

Vice null Time११ मई २०१५ ००:५१:१७


सरकारी ब्लड बैंक में आई ब्लड से प्लेटलेट्स अलग करने की एफेरेसिस मशीन

1.741789 ११ मई २०१५ ००:५१:१३ bhaskar

कोटा| एमबीएस स्थित सरकारी ब्लड बैंक में एफेरेसिस मशीन आ चुकी है। इससे ब्लड से प्लेटलेट अलग की जा सकती हैं। निजी ब्लड बैंक में इस पर 9 से 10 हजार रुपए खर्च होते हैं। सरकारी ब्लड बैंक में यह मशीन शुरू होने पर लगभग 6 हजार रुपए लगेंगे। बीपीएल, सीनियर सिटीजन, लावारिस के लिए यह निशुल्क होगा। ड्रग कंट्रोलर ऑफ इंडिया से लाइसेंस मिलने के साथ ही लगभग दो महीने में यह मशीन शुरू हो जाएगी। करीब 33 लाख रुपए लागत की यह मशीन शुरू होने से संभाग में गरीब रोगियों को बड़ी राहत मिलेगी। सरकारी क्षेत्र में पूरे संभाग में यह पहली मशीन है। मशीन के लिए ब्लड बैंक में अलग से कक्ष तैयार किया गया है। जहां एलसीडी, एयरकंडीशनर समेत तमाम व्यवस्थाएं भी जुटा ली गई है।

Vice null Time११ मई २०१५ ००:५१:१३


सरकारी ब्लड बैंक को मिला लाइसेंस

1.741789 २२ अप्रैल २०१५ ०१:१५:२० bhaskar

ब्लडबैंक भवन में आई सीलन से झड़ते चूने को लेकर अभी मरम्मत कार्यों की जरूरत है। इसी को लेकर ब्लड सेफ्टी डायरेक्टर ने भी पहले निरीक्षण के दौरान व्यवस्थित तरीके से ब्लड बैंक संचालित करने के निर्देश दिए थे। ब्लडडोनेशन के लिए अलग व्यवस्था ब्लडबैंक में अब वातानुकूलित कक्ष में ब्लड डोनेशन किया जा रहा है। यहां डोनर के लिए अलग से टेबल लगाई गई है। नए एसी लगाए गए हैं। वहीं तुरंत डोनेट किया ब्लड रखने के लिए फ्रिज लगाया गया है। इस कक्ष को पूरी तरह स्वच्छ रखा जा रहा है। पांचहजार यूनिट ब्लड हो तो मिल जाए प्लेटलेट की सुविधा : सरकारीब्लड बैंक मे पिछले साल 4632 लोगों ने रक्तदान किया। हालांकि यह पांच हजार से 368 कम रह गया। ब्लड बैंक अगर ये आंकड़ा पार कर लेती तो उसे प्लेटलेट की सुविधा की अनुमति मिल सकती थी। इस सुविधा के लिए पांच हजार से अधिक यूनिट ब्लड डोनेशन जरूरी है। हालांकि पिछले साल यह आंकड़ा काफी बढ़ा है। जिले में डेंगू बुखार के कारण प्लेटलेट की सुविधा जरूरी है। दिसंबर 2017 तक रिन्यूवल, करीब ढाई साल पहले ड्रग जोन कंट्रोलर गाजियाबाद की टीम ने लगाया था ऑब्जेक्शन ...

Vice null Time२२ अप्रैल २०१५ ०१:१५:२०


ऑनलाइन होंगे सरकारी व प्राइवेट ब्लड बैंक

1.716647 १७ अप्रैल २०१५ २३:३१:०० bhaskar

शहर के सरकारी और प्राइवेट ब्लड बैंकों में मौजूद ब्लड स्टॉक की जानकारी अब मरीज के परिजन ऑनलाइन ले सकेंगे। मध्यप्रदेश ब्लड ट्रांसफ्यूजन काउंसिल बतौर पायलट प्रोजेक्ट भोपाल और ग्वालियर के ब्लड बैंकों की स्थिति को 25 अप्रैल से ऑनलाइन करेगा। काउंसिल के अध्यक्ष डॉ. बीएस ओहरी ने बताया कि ब्लड बैंकों के ब्लड स्टोरेज की ऑनलाइन जानकारी देने के लिए सभी को सेंट्रल सर्वर से जोड़ा गया है। इस सर्वर पर ब्लड बैंक के टेक्नीशियन 30-30 मिनट के अंतर से स्टॉक की जानकारी अपडेट करेंगे। इसके लिए प्रत्येक बैंक को यूजर आईडी दी गई है। उन्होंने बताया कि काउंसिल के सेंट्रल सर्वर पर एक्टिव ब्लड डोनर्स की लिस्ट भी अपलोड रहेगी। ताकि गंभीर बीमारी के मरीज की सर्जरी के समय डॉक्टर द्वारा फ्रेश ब्लड की मांग किए जाने पर परिजन डोनर से ब्लड डोनेशन करा सकें।

Vice null Time१७ अप्रैल २०१५ २३:३१:००


राज्य के सरकारी ब्लड बैंकों में चार गुना महंगा हुआ ब्लड

1.7089957 ०९ जनवरी २०१५ २२:३७:२४ bhaskar

प्रति यूनिट 250 से बढ़कर 1050 रुपए हुआ प्रदेश के सभी 16 ब्लड बैंक में बढ़ा रेट, तुरंत लागू भी- - कंपोनेंट के रेट भी बढ़े, निजी बैंकों में महंगा पहले से ही भास्कर न्यूज | रायपुर अंबेडकरअस्पताल समेत प्रदेश के सभी 16 सरकारी ब्लड बैंकों में शुक्रवार से प्रति यूनिट ब्लड चार गुना महंगा हो गया। अब तक एक यूनिट 250 रुपए में मिलती थी। अब यह 1050 रुपए में मिलेगी। इसके अलावा ब्लड के दूसरे कंपोनेंट जैसे प्लेटलेट और प्लाज्मा का रेट भी बढ़ाया गया है। स्मार्ट कार्ड में पहले की तरह ब्लड मुफ्त मिलता रहेगा। रेट बढ़ाने का निर्देश चार माह पहले नेशनल ब्लड ट्रांसफ्यूजन काउंसिल, नई दिल्ली ने दिया था। इतनी ज्यादा वृद्धि मरीजों के लिए बड़ा झटका साबित हो सकता है। प्लेटलेट प्लाज्मा के रेट ज्यादा नहीं बढ़ाए गए हैं। इनके लिए 250 रुपए प्रति यूनिट की जगह 300 रुपए लिए जाएंगे। गौरतलब है, निजी ब्लड बैंक पहले ही एक यूनिट ब्लड के लिए 1450 रुपए ले रहे हैं। शेष|पेज11 डोनरसे मिलता है ब्लड : सरकारी और निजी ब्लड बैंकों को स्वैच्छिक डोनर और रक्तदान शिविरों से ब्लड मिलता है। इसके अलावा सरकारी बैंकों के पास कोई...

Vice null Time०९ जनवरी २०१५ २२:३७:२४