NRI शादियों के रजिस्ट्रेशन के लिए जरूरी होगा आधार, विदेश मंत्रालय की समिति ने की सिफारिश

Press Report

समाचार स्रोतों की सूची लगातार अद्यतन

Share on Facebook Share on Twitter Share on Google+

Ads

१३ सितंबर २०१७ १८:३१:४४ Latest And Breaking Hindi News Headlines, News In Hindi | अमर उजाला हिंदी न्यूज़ | - Amar Ujala

विदेश मंत्रालय की अंतरमंत्रालयी समिति ने एनआरआई शादियों के पंजीकरण के लिए आधार को अनिवार्य करने की सिफारिश की है। पर पूर्ण लेख NRI शादियों के रजिस्ट्रेशन के लिए जरूरी होगा आधार, विदेश मंत्रालय की समिति ने की सिफारिश

Vice सभी समाचार Time१३ सितंबर २०१७ १८:३१:४४


Ads

NRI शादी: पंजीयन के लिए जरूरी होगा आधार?

2.0660977 १३ सितंबर २०१७ १५:२९:३६ Navbharat Times

विदेशों में रहने वाले भारतीयों (एनआरआई) की शादी का रजिस्ट्रेशन भारत में कराने के लिए आधार को अनिवार्य किया जाना चाहिए, ताकि बाद में पति-पत्नी के बीच किसी भी तरह का विवाद होने पर मामले को सही तरीके से निपटाया जा सके। एक अंतर-मंत्रालयीन समिति ने विदेश मंत्रालय को दी अपनी सिफारिश में यह बात कही है।

Vice सभी समाचार Time१३ सितंबर २०१७ १५:२९:३६


प्रीपीजी काउंसलिंग : रजिस्ट्रेशन के लिए आधार नंबर होगा जरूरी

1.09836 २० फ़रवरी २०१७ ००:१५:२१ bhaskar

सरकारी और निजी मेडिकल कॉलेजों में संचालित पीजी कोर्सेस में स्टेट कोटे की सीटों पर दाखिले के लिए होने वाली नीट पीजी काउंसलिंग के रजिस्ट्रेशन फार्म में उम्मीदवारों को आधार नंबर अनिवार्य रूप से भरना होगा। चिकित्सा शिक्षा संचालनालय ने यह फैसला स्टेट कोटे की सीटों के लिए होने वाली काउंसलिंग में खुद के स्थान पर दूसरे उम्मीदवार को बिठाकर एमडी, एमएस में दाखिला लेने वालों को पकड़ने दी है। संचालनालय के अफसरों ने बताया कि नीजी पीजी काउंसलिंग ऑनलाइन होगी। इसे एमपी ऑनलाइन कराएगी। काउंसलिंग कार्यरत जल्द ही घोषित किया जाएगा। उल्लेखनीय है प्रदेश के सरकारी और निजी मेडिकल कॉलेजों में 300 से ज्यादा एमडी, एमएस और एमडीएस कोर्स की सीटें हैं। इन सीटों को भरने चिकित्सा शिक्षा विभाग हर साल सरकारी और निजी कॉलेजों के लिए ज्वाइंट काउंसलिंग कराता है। इसमें शामिल होने उम्मीदवारों को ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराना होता है। साथ ही नोडल कॉलेज में दस्तावेजों का सत्यापन कराने के बाद च्वाइस लॉक करनी होती है। इस काउंसलिंग में गड़गड़ी रोकने सरकार ने नीट पीजी 2017 में आधार नंबर को...

Vice null Time२० फ़रवरी २०१७ ००:१५:२१


2017 की काउंसिलिंग में आधार जरूरी, एडमिशन पाने नहीं होगा रजिस्ट्रेशन

0.9152999 ०१ जनवरी २०१७ ०४:२५:५० bhaskar

भोपाल. प्रदेश के सरकारी और प्राइवेट कॉलेजों में संचालित इंजीनियरिंग सहित अन्य सभी प्रोफेशनल कोर्सेस में एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन बिना आधार नंबर के नहीं होंगे। जेईई-मेन सहित अन्य प्रवेश परीक्षाओं की मेरिट के आधार पर इंजीनियरिंग सहित अन्य प्रोफेशनल कोर्सेस में एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन कराने वाले छात्रों को अपना आधार नंबर देना जरूरी होगा। - तकनीकी शिक्षा विभाग वर्ष 2017 के लिए होने वाली एडमिशन प्रक्रिया में आधार नंबर अनिवार्य करने जा रहा है। - इसका उद्देश्य पात्र छात्रों की पहचान के साथ ही फर्जी छात्र के एडमिशन को रोकना है। - आधार नंबर की यह व्यवस्था पहले चरण में होगी। इसके बाद के दूसरे चरण में रिपोर्टिंग के दौरान छात्रों को बायोमैट्रिक टेस्ट से भी गुजरना होगा। - रिपोर्टिंग के समय छात्रों को बायोमैट्रिक मशीन पर अपना अंगूठा लगाना होगा। ऐसा करते ही छात्र की जानकारी स्क्रीन पर सामने आ जाएगी। - इसके लिए विभाग यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया से संपर्क कर रहा है। दो संस्थानों में प्रवेश लेने पर लगेगी...

Vice null Time०१ जनवरी २०१७ ०४:२५:५०


लोढा समिति की सिफारिशें जरूरी : कीर्ति आजाद

0.9152999 ०५ दिसंबर २०१६ ०९:५१:५४ Loktej

नागपुर। पूर्व क्रिकेटर कीर्ति आजाद ने सोमवार को कहा कि भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के लिए सुझाई गईं न्यायामूर्ति आर एम लोढा की सिफारिशें व्यापक सुधार के लिए जरूरी हैं और अन्य खेलों में भी इन्हें लागू किया जाना चाहिए। भाजपा के निलंबित सांसद आजाद ने कहा कि बीसीसीआई के हाथ में क्रिकेट एक

Vice null Time०५ दिसंबर २०१६ ०९:५१:५४


ओपीडी रजिस्ट्रेशन के लिए अब आधार कार्ड नंबर किया जरूरी

0.8518236 ३० नवंबर २०१६ २२:०९:४० bhaskar

सामान्यअस्पताल से इलाज कराने वाले मरीजों के लिए जरूरी सूचना है। अस्पताल प्रबंधक ने ई-उपचार सेवा के तहत आधार कार्ड नंबर ओपीडी रजिस्ट्रेशन के लिए जरूरी कर दिया है। आधार कार्ड के बिना अब ओपीडी रजिस्ट्रेशन नहीं होगा। यह शर्त गुरूवार से लागू होगी। डा. सुखबीर ने बताया कि ई-उपचार के तहत अब हर मरीज को नंबर मिलेगा। उसकी यूनिक आईडी बनाई जाएगी। यह आईडी आधार नंबर से ही बनेगी। ऐसे में आधार लेकर ही मरीज अस्पताल में पहुंचें। इस नई योजना का मरीज को बेहद लाभ पहुंचेगा। यूनिक आईडी से मरीज का जांच करने वाला डॉक्टर पीछा रिकार्ड भी देख सकेगा। यहीं नहीं मरीज को कभी पहले टीबी, पीलिया, या अन्य बीमारी थी इसका पता चल सकेगा। जिससे दवा देने में भी आसानी होगी। कई बार मरीज को दवाओं से एलर्जी हो जाती है। ऐसे में ई-उपचार से इस तरह की परेशानियों से भविष्य में बचा जा सकेगा।

Vice null Time३० नवंबर २०१६ २२:०९:४०


अब उद्योग आधार पर हो सकता है रजिस्ट्रेशन, विभाग जाना जरूरी नहीं

0.8518236 १८ मार्च २०१६ ०१:५७:२९ bhaskar

देश में होने वाले कुल प्रोडक्शन में 90 फीसदी हिस्सा सूक्ष्म और लघु उद्योगों का है। लघु उद्योग मंत्रालय भी चाहता है कि छोटे उद्योग आगे बढ़ें। इसके लिए मंत्रालय ने उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए अनेक योजनाएं चला रखी हैं। अब किसी भी उद्योगपति को रजिस्ट्रेशन के लिए उद्योग विभाग जाने की जरूरत नहीं है। वो उद्योग आधार की वेबसाइट पर जाकर रजिस्ट्रेशन करा सकता है। यहां उसका आसानी से पंजीयन होगा और समय भी बचेगा। एमएसएमई के डिप्टी डायरेक्टर वी. पी. शर्मा ने यह बात सेमिनार में कही। वे क्वालिटी कौंसिल ऑफ इंडिया और मप्र लघु उद्योग भारती की ओर से होटल अजंता पैलेस में हुए सेमिनार में बोल रहे थे। इसमें विषय विशेषज्ञों ने पंजीयन, उद्योगों की कास्ट घटाने आदि की जानकारी दी। प्रोजेक्टर पर प्रेजेंटेशन भी दिया गया। क्वालिटी कौंसिल ऑफ इंडिया के मप्र हैड लव भारद्वाज, एमएसएमई के डिप्टी डायरेक्टर वी. पी. शर्मा, मप्र लघु उद्योग भारतीय के प्रदेश अध्यक्ष नेमीचंद्र जैन, लघु उद्योग भारती की मप्र महिला संयोजिका प्रेरणा धभाड़े आदि ने जानकारी दी।

Vice null Time१८ मार्च २०१६ ०१:५७:२९


एमओआइए का विदेश मंत्रालय में विलय होगा

0.76713604 ०७ जनवरी २०१६ १५:१८:२२ Jagran Hindi News - news:national

भारतीय प्रवासियों से संबंध मजबूत करने के लिए 12 साल पहले बने भारतीय प्रवासी मामलों के मंत्रालय (एमओआइए) को फिर से विदेश मंत्रालय में समाहित कर दिया जाएगा।

Vice सभी समाचार Time०७ जनवरी २०१६ १५:१८:२२


उद्योग- नए बिजनेस के रजिस्ट्रेशन के लिए आधार कार्ड जरूरी नहीं

0.75570357 २४ नवंबर २०१५ ००:०९:५७ bhaskar

उद्योग- नए बिजनेस के रजिस्ट्रेशन के लिए आधार कार्ड जरूरी नहीं अजमेर|अब नया बिजनेस रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए आधार नंबर अनिवार्य नहीं है। एमएसएमई की ओर से जारी नए निर्देशानुसार कारोबार का ऑनलाइन पंजीकरण शुरू किया है। परन्तु इसके लिए आधार नंबर अनिवार्य नहीं है। एमएसएमई मंत्रालय ने सितंबर में नया एक पन्ने का पंजीकरण फॉर्म उद्योग आधार जारी किया था, जिसे एमएसएमई द्वारा भरा जाना है।

Vice null Time२४ नवंबर २०१५ ००:०९:५७


बिजनेस रजिस्ट्रेशन में आधार कार्ड जरूरी नहीं

0.75570357 २२ नवंबर २०१५ ००:००:०४ bhaskar

नागौर | अबउद्यमियों के लिए नया बिजनेस रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए आधार नंबर अनिवार्य नहीं है। एमएसएमई की ओर से जारी निर्देशों के मुताबिक कारोबार का ऑनलाइन पंजीकरण शुरू किया है। परन्तु आधार नंबर अनिवार्य नहीं है। उद्यमशीलता के लिए पंजीकरण प्रक्रिया आसान करने और कारोबार में सुगमता को प्रोत्साहित करने के लिए एमएसएमई मंत्रालय ने सितंबर में नया एक पन्ने का पंजीकरण फॉर्म उद्योग आधार जारी किया था, जिसे एमएसएमई द्वारा भरा जाना है। अभी तक उद्योग आधार के तहत 48 हजार से अधिक उद्यमी ऑनलाइन पंजीकरण करा चुके हैं। इसके अलावा, सरकार ने सार्वजनिक उपक्रमों के लिए यह अनिवार्य किया है कि वे एक अप्रैल से अपनी सालाना खरीद का कम से कम 20 फीसदी हिस्सा एमएसएमई से खरीदना सुनिश्चित करें।

Vice null Time२२ नवंबर २०१५ ००:००:०४


नए बिजनेस के रजिस्ट्रेशन के लिए आधार कार्ड जरूरी नहीं

0.73013455 २१ नवंबर २०१५ २२:४२:३३ bhaskar

धौलपुर | अबउद्यमियों के लिए नया बिजनेस रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए आधार नंबर अनिवार्य नहीं है। एमएसएमई की ओर से जारी नए निर्देशों के मुताबिक कारोबार का ऑनलाइन पंजीकरण शुरू किया है। परन्तु इसके लिए आधार नंबर अनिवार्य नहीं है। उद्यमशीलता के लिए पंजीकरण प्रक्रिया आसान करने और कारोबार में सुगमता को प्रोत्साहित करने के लिए एमएसएमई मंत्रालय ने सितंबर में नया एक पन्ने का पंजीकरण फॉर्म उद्योग आधार जारी किया था, जिसे एमएसएमई द्वारा भरा जाना है। अभी तक उद्योग आधार के तहत 48 हजार से अधिक उद्यमी ऑनलाइन पंजीकरण करा चुके हैं। सार्वजनिक उपक्रमों के लिए यह अनिवार्य किया है कि वे एक अप्रैल से अपनी सालाना खरीद का कम से कम 20 फीसदी हिस्सा एमएसएमई से खरीदें।

Vice null Time२१ नवंबर २०१५ २२:४२:३३