आशा संगिनी लिस्ट

Press Report

समाचार स्रोतों की सूची लगातार अद्यतन

Share on Facebook Share on Twitter Share on Google+

Ads

अब अपराधों की रोकथाम करेंगीं ‘समर्थ संगिनी’

२० जनवरी २०१७ ००:२२:२४ bhaskar

पुलिस के साथ कंधे से कंधा मिलाकर अब प्रदेश के हर जिले में समर्थ संगिनी भी अपराधों की रोकथाम और कुरीतियों को दूर करने के लिए काम करेंगीं। इस संगठन का हर जिले में गठन किया जाएगा। इसके लिए पुलिस महानिदेशक भोपाल ऋषि कुमार शुक्ला ने सभी जिलों के पुलिस अधीक्षकों को निर्देश जारी किए हैं। इसको लेकर हर जिले में बैठकों का दौर जारी है। गुरुवार को मोघट थाना परिसर में पुलिस विभाग ने आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं की बैठक ली। बड़ी संख्या में पहुंचीं आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को अफसर-जवानों ने संगठन के उद्देश्य, कार्य, प्राथमिकता, कार्यप्रणाली सहित अन्य जरूरी बातों की जानकारी दी। उन्हें बताया गया कि समर्थ संगिनी की यह पहल बैतूल एसपी ने अपने जिले में की है। वहां इसके सार्थक परिणाम भी मिल रहे हैं। समर्थ संगिनी से आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, सहायिका, आशा, उषा कार्यकर्ता, एनजीओ, परामर्शदात्री संस्थाओं को जोड़ा जाएगा। क्योंकि ये मैदानी कार्यकर्ता शहर सहित ग्रामीण क्षेत्र में सीधे महिलाओं से जुड़ीं होती हैं। ये कार्यकर्ता पुलिस के साथ मिलकर संगठित समूह के रूप में काम करते...

Vice null Time२० जनवरी २०१७ ००:२२:२४


Ads

आंगनबाड़ी, आशा कार्यकर्ता बनेंगी समर्थ संगिनी

१८ जनवरी २०१७ ०१:०१:०३ bhaskar

सिरोंज| मंगलवार दोपहर में थाना परिसर में समर्थ संगिनी योजना के तहत आंगनबाड़ी तथा आशा कार्यकर्ताओं की बैठक हुई। इस बैठक में योजना से जुड़ी जानकारी कार्यकर्ताओं को दी गई। बैठक में थाना प्रभारी दिनेश प्रजापति ने महिलाओं की सुरक्षा के लिए शासन द्वारा किए जा रहे प्रयासों की जानकारी देते हुए महिला सुरक्षा में आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं तथा आशा कार्यकर्ताओं की भूमिका पर प्रकाश डाला। उन्होंने समर्थ संगिनी योजना से जुड़ी अन्य जानकारी भी दी। उन्होंने बताया कि शीघ्र ही सभी कार्यकर्ताओं को नगर एवं ग्राम सुरक्षा समिति की तर्ज पर शीघ्र ही कार्ड बनाकर दिए जाएंगे।

Vice null Time१८ जनवरी २०१७ ०१:०१:०३


समर्थ संगिनी बनकर पुलिस के साथ अपराध रोकेंगी महिलाएं

१५ जनवरी २०१७ २३:१७:३४ bhaskar

महिलाएं समर्थ संगिनी बनकर महिलाओं पर होने वाले अपराधों को रोकने में पुलिस की मदद करेंगी। महिलाओं के प्रति घटित होने वाले अपराधों की रोकथाम के लिए बेस्ट प्रेक्टिसेस के अंतर्गत जिलों में समर्थ संगिनी का गठन किया जाएगा। शहर थाना परिसर में रविवार को आयोजित बैठक में शहर थाना प्रभारी जेसी पाटीदार ने समर्थ संगिनी समूह की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि इसमें आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, सहायिका, आशा व उषा कार्यकर्ताओं व एनजीओ की पदाधिकारी व सदस्य शामिल हो सकेंगी। उन्होंने बताया कि ग्रामीण क्षेत्र में छेड़छाड़, दुष्कर्म, घरेलू हिंसा की घटनाओं में महिलाएं अकसर रिपोर्ट दर्ज नहीं करती। समूह महिलाओं पर होने वाले ऐसे अत्याचारों की सूचना पुलिस को देगा ताकि इन पर कार्रवाई कर रोक लगाई जा सके। एसआई रंजना गोखले ने समूह के गठन के बारे में जानकारी दी। बैठक में आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, सहायिका, आशा, उषा कार्यकर्ता व अन्य महिलाएं मौजूद थी। ये काम करेंगे

Vice null Time१५ जनवरी २०१७ २३:१७:३४


बदमाश आशु उर्फ बौना पर 50 हजार रुपए का इनाम

०७ जनवरी २०१७ २२:०६:०४ bhaskar

जींद | गिरोहबनाकर हमला कर जान से मारने की धमकी देने, एकत्रित होकर मारपीट करने शस्त्र अधिनियम के तहत दर्ज मामलों का आरोपी पुलिस का भगोड़ा बना हुआ है। अब पुलिस ने जींद के बदमाश आशु उर्फ बौना वासी रामराये गेट जींद पर 50 हजार रुपए का ईनाम रखा है। आरोपी के खिलाफ जीद सिटी थाने में वर्ष 2013 2015 में विभिन्न धाराओं के तहत संगीन मामले दर्ज हैं। एसपी शशांक आनंद ने बताया कि आशु उर्फ बौना के बारे में सूचना देने वाले को पचास रुपए का इनाम दिया जाएगा तथा उसका नाम पता भी गुप्त रखा जाएगा।

Vice null Time०७ जनवरी २०१७ २२:०६:०४


आशा वर्करों ने मांगों के लिए किया रोष-प्रदर्शन

२३ दिसंबर २०१६ २३:५२:०३ bhaskar

आशावर्कर यूनियन की ओर से मांगों को लेकर लुधियाना डीसी ऑफिस के बाहर रोष-प्रदर्शन किया। रोष प्रदर्शन की अगुवाई पंजाब प्रधान किरनदीप कौर ने की। इसमें उन्होंने कहा कि कच्चे मुलाजिमों को पक्का करने के लिए लिस्ट जारी की गई थी। ताकि मुलाजिमों को बनता भत्ता मिल सके। उन्होंने बताया कि 26 नवंबर को मुख्यमंत्री बादल के साथ मीटिंग हुई थी। इसमें सीएम ने कहा था कि हमने केंद्र सरकार को मांगों के लिए एक कॉपी भेज दी है और एक कॉपी यूनियन को भी दी है। पर 2 दिसंबर को प्रिंसिपल विन्नी महाजन ने बताया कि मुलाजिमों के मांगों की कॉपी अभी नहीं मिली है। इसलिए हम सभी मांगों को लेकर हेडक्वार्टरों में अर्थी फूंक कर प्रदर्शन कर रहे हैं। प्रदर्शनकारियों ने कहा कि अगर सरकार ने उनकी मांगें मानीं तो रोष प्रदर्शन और तेज किया जाएगा। आशा वर्कर यूनियन ने मांगों को लेकर चौक पर बैठकर रोष-प्रदर्शन किया।

Vice null Time२३ दिसंबर २०१६ २३:५२:०३


समर्थ संगिनी वाट्सएप ग्रुप से रोकेंगे अपराध

२७ नवंबर २०१६ २१:४१:०६ bhaskar

बैतूलबाजार थाने में रविवार को समर्थ संगिनी के तहत कार्यक्रम हुए। कार्यक्रम में एएसपी सीताराम सरियाम, एसडीओपी ज्योति उमठ, महिला सेल प्रभारी प्रीति तिवारी, बैतूल बाजार टीआई अनूप सिंह नैन मौजूद थे। इस दौरान क्षेत्र की आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, आशा कार्यकर्ता, महिला पार्षद सहित बैतूलबाजार की युवतियों को समर्थ संगिनी के बारे में जानकारी दी। कार्यक्रम में वरिष्ठ अधिकारियों के मार्गदर्शन में महिला सेल प्रभारी प्रीति तिवारी ने समर्थ संगिनी का जिले का पहला वाट्सएस ग्रुप बनाया। इसमें अधिकारी कर्मचारियों के साथ आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं और अन्य महिलाओं को भी शामिल किया। ग्रुप का उद्देश सूचना संकलन, अपराध सहित अन्य आपराधिक घटनाओं को रोकना है। फोटो नंबर 3 है। बैतूलबाजार थाने में पुलिस ने महिला पर होने वाले अपराधों की रोकथाम की जानकारी दी।

Vice null Time२७ नवंबर २०१६ २१:४१:०६


बैठक में आशाओं से वििभन्न योजनाओं की प्रगति जानी

१६ नवंबर २०१६ २२:२१:४७ bhaskar

रिव्युएंड प्लानिंग बैठक में बुधवार को आशाओं की ओर से किए गए कार्यों की समीक्षा की गई। बैठक में खंड मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. सुनील जांदू ने बताया कि बैठक में प्रोजेक्टर रॉल प्ले के माध्यम से प्रत्येक इंडीकेटर की समीक्षा की गई विभाग मुख्य योजना राजश्री योजना, किशोरी बालिकाओं को सैनटरी नैपकिन वितरण, साप्ताहिक आयरन फोलिक एसिड वितरण आदि की जानकारी दी गई। सरकार की ओर से माता शिशु की सुरक्षा के लिए शुरू किए गए प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान, प्रसुति नियोजन दिवस, सुरक्षित मातृत्व दिवस अभियान आदि के बारे में चर्चा की गई अभियान में चिन्हित जोखिम प्रसव वाली महिलाओं की लाईन लिस्ट कर विशेष फाेलोअप करने के निर्देश दिए गए। डॉ. जांदू ने प्रत्येक माह की नौ तारीख चौथे गुरुवार को संस्थान पर आने वाली प्रत्येक गर्भवती की एचआईवी जांच, सिफलिश जांच, बीपी जांच, शुगर जांच कैल्शियन टेबलेट का वितरण परिवार नियोजन की जानकारी सुनिश्चित करने के निर्देश भी दिए। बैठक में गजेंद्र चौहान, मुकारब खां, कामना रोहिनी सहित 160 आशाएं उपस्थित थी।

Vice null Time१६ नवंबर २०१६ २२:२१:४७


आशा वर्करों की नौकरी छीनना चाहती है सरकार

१३ जून २०१६ २३:१४:५२ bhaskar

आशावर्करयूनियन की जिला कार्यकारिणी की बैठक सोमवार को सेक्टर 10 के ताज पार्क में जिला प्रधान रानी देवी की अध्यक्षता में हुई। बैठक में राज्य कार्यकारिणी की सहसचिव रोशनी देवी सीआईटी यू के जिला सचिव महावीर प्रसाद दहिया और जिला कोषाध्यक्ष राजेंद्र सिंह ने भी हिस्सा लिया। रोशनी देवी ने कहा कि प्रदेश सरकार आशा वर्करों को नौकरी से निकालना चाहती है। आशा वर्कर पर जिले में सैक्स रेशो कम दर्शाने के कारण 108 कार्यकर्ताओं की लिस्ट तैयार की गई है, जिसका दोषी इन कार्यकर्ताओं को माना गया है। उन्होंने बताया कि जब प्राइवेट अल्ट्रासाउंड मशीन वहां पर हुए लिंग जांच के केसों की जानकारी देने की कोशिश की गई तो उन्हें एएनएम के माध्यम से प्रताड़ित किया गया। साथ ही उनकी पिछली रिपोर्ट पर हस्ताक्षर नहीं किए जा रहे। इससे आशा वर्करों की प्रोत्साहन राशि रुकी हुई है उन्हें टीकाकरण के पैसे भी नहीं मिल पा रहे हैं। उन्होंने सभी आशा वर्करों से एकजुट होने का आह्वान किया। ताकि वे अपने हकों के लिए आंदोलन कर सकें। कुरुक्षेत्र सेक्टर दस स्थित ताज पार्क में आशा वर्कर की बैठक को संबोधित...

Vice null Time१३ जून २०१६ २३:१४:५२